ICC WORLD CUP INDIA

 क्रिकेट विश्व कप 


का 13वां संस्करणए पुरुषों की राष्ट्रीय टीमों के बीच हर चार साल में आयोजित होने वाली और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ;आईसीसीद्ध द्वारा आयोजित एकदिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता जो ए 2023  के  अक्टूबर और नवंबर 2023 मेंए भारत मेजबानी करेगा।


टूर्नामेंट में दस टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगीए जिसमें इंग्लैंड 2018 संस्करण जीतने के बाद गत चैंपियन के रूप में काम करेगा। भारतीय उपमहाद्वीप के अन्य देशों के साथ 1987ए 1996 और 2011 के पुरुष क्रिकेट विश्व कप की संयुक्त रूप से मेजबानी करने के बादए इस वर्ष का आयोजन भारत द्वारा पहली बार अकेले इस आयोजन की मेजबानी करेगा।


क्रिकेट विश्व कप 2023, 12 अलग.अलग भारतीय शहरों में फैले 12 स्टेडियमों में आयोजित किया जाएगा। उत्तर क्षेत्र में नई दिल्ली और धर्मशाला, मध्य क्षेत्र में लखनऊ, पश्चिम में मुंबई, अहमदाबाद और पुणे, पूर्व में कोलकाता और गुवाहाटी, और दक्षिण में चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और तिरुवनंतपुरम में विश्व कप मैच  खेला जाएगा। गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम केवल अभ्यास खेलों की मेजबानी करेंगे।


ICC WORLD CUP INDIA



टूर्नामेंट 5 अक्टूबर, 2023 को शुरू होने वाला है और फाइनल 19 नवंबर, 2023 को खेला जाएगा।


 भारत आएगा पाक सुरक्षा प्रतिनिधि मंडल

ICC के मैच के ऐलान के बाद से ही ये अटकलें लगाई जा रही थी कि क्या पाकिस्तान, भारत मे होने वाले मैच के लिए अपनी टीम को यहाँ भेज रहा है, तो इस पर अभी भी गहरा सस्पेंस बना हुआ है। हालिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान भारत मे अपनी टीम भेजने से पहले यहाँ एक प्रतिनिधि मंडल भेजना चाहता है जो उनकी टीम की सुरक्षा के सूचकों की जांच करेगा, जिसके बाद टीम को यह खेलने के लिए भेजने पर विचार किया जाएगा।

भारत मे भेजा जाने वाला यह मंडल पाकिस्तान की टीम द्वारा यहाँ जिस जगह पर मैच खेले जाएंगे, उनकी जांच करेगा व इसकी रिपोर्ट को BCCI व ICC को भेजा जाएगा, जिसके बाद ही यह सुनिश्चित हो पायेगा की पाकिस्तान की टीम मैच खेलने के लिए आएगी या नहीं।