सम्पूर्ण ज्ञानवापी का सर्वे

 



सम्पूर्ण  ज्ञानवापी का होगा ASI सर्वे


Gyanwapi survey by ASI


ज्ञानवापी के मंदिर बनाम मस्जिद मामले पर कोर्ट की तरफ से अहम फैसला दिया गया है, जिसके अनुसार अब ASI की टीम सम्पूर्ण परिसर का बिना किसी चीज को नुकसान पहुंचाये, वहां पर सर्वे कर सकेगी, जिसकी रिपाॅर्ट के आधार पर आगे की कार्यवाही को तय किया जायेगौ 

इस पर आपत्ति जताते हुए मुस्लिम पक्ष ने यहां इस प्रकार के सर्वे को ना करने की बात कोर्ट के सामने कही थी, जिसे खारिज कर दिया गया हैै । 

इस पर मुस्लिम पक्ष का कहना है कि वो लोग हाईकोर्ट मे इस मामले को लेकर अरजी दायर करेगें ।

कोर्ट में अपनी दलीलों को लेकर हिन्दु पक्ष की और से वकील ने कहा कि इस बात की पुष्टी के लिए कि यह एक मंदिर है, कोई जिंदा नहीं है, मगर आसानी से यह समझाा जा सकता है कि इसकी दीवार पर बने हुए हिन्दु चिहन् स्वयं ही यह बात कहते हैं कि यहां पहले मंदिर रहा होगा। 

जबकि मुस्लिम पक्ष ने कहा कि यह मस्जिद पहले से यहां पर है, इसे किसी और स्थल की जगह नहीं बनाया गया है, इसके बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, व अब इसको लेकर सम्पूर्ण परिसर के सर्वे के लिए सहमत हो गया है। 

इस मामले में जिला जज ने के डायरेक्टर को 4 अगस्त को कोर्ट में उपस्थित होने का निर्देश दिया है, जो कोर्ट के सामने सर्वे से जुडे सवालों के जवाब देंगें कि यह सर्वे किस प्रकार से किया जायेगा, इसके साथ ही सर्वे के दौरान किसी भी प्रकार के नुकसान न करने के लिए भी आश्वस्त किया जायेगा।