इंडिया महागठबंधन

महागठबंधन इंडिया क्या है?


भारत मे लोकसभा चुनाव 2024 के सभी विपक्षी पार्टियां इंडिया नाम के लिए सहमत हो गयी हैं, ऐसी जानकारी कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की तरफ से दी गयी है।

बात दे कि विपक्षी दलों की यह दूसरी मीटिंग थी, इससे पहले भी विपक्षी दल बिहार के पटना में एक सम्मेलन में शामिल हो चुके हैं।

महागठबंधन के नाम को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने एक ट्वीट कर इंडिया महागठबंधन नाम का मतलब कुछ यूं समझाया है-

I-INDIAN
N-NATIONAL
D-DEVELOPMENT
I-INCLUSIVE
A-ALLIANCE

महागठबंधन की इस मीटिंग के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा- आज की हमारी दूसरी मीटिंग बहुत प्रोडक्टिव रही,  हमारी लड़ाई भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा और उनकी सोच से है।

इंडिया महागठबंधन



राहुल गांधी आगे कहते हैं कि- वो देश पर आक्रमण कर रहे हैं, देश मे बेरोजगारी बढ़ रही है, ये लड़ाई विपक्ष और भारतीय जनता पार्टी के बीच नही है,  देश की आवाज को दबाया जा रहा है, उन्हें कुचल जा रहा है, और इसलिए हमने ऐसे नाम को चुना है।

ये लड़ाई इंडिया और नरेन्द्र मोदी जी के बीच की है, उनकी विचारधारा और इंडिया के बीच मे है, आप सब तो जानते ही है कि जब कोई इंडिया के सामने खड़ा होता है तो जीत किसकी होती है, इसमे कहने वाली कोई बात नही है।

मल्लिकार्जुन खड़गे

इंडिया महागठबंधन



खड़गे से इस नए बने महागठबंधन के कार्यक्रम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी हमारा संगठन बना है, हम इसकी रूपरेखा बनाएंगे जो देश मे होने वाले सभी कैम्पेन को क्रियान्वित करेंगे



अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?


इंडिया महागठबंधन


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा,"आज से 9 साल पहले इस देश के लोगों ने नरेंद्र मोदी जी को भारी बहुमत दिया था. इन सालों में उनके पास देश के लिए बहुत कुछ करने का मौका था, लेकिन इन 9 सालों में उन्होंने एक भी सेक्टर में ऐसा नहीं किया जिसमें हम कह सकें कि तरक्की हुई है."

"हर सेक्टर को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. सबसे अच्छा है कि आप रेलवे की सेकेंड क्लास की टिकट लेकर यात्रा करें तो आपको पता चल जाएगा कि चार से पांच साल पहले रेलवे ठीक ठाक चला करती थी, लेकिन आज बर्बाद कर दी है."

"इन्होंने अर्थव्यव्यथा बर्बाद कर दी, रेलवे बर्बाद कर दी, सारे एयरपोर्ट बेच दिए, जहाज बेच दिए, आसमान, धरती, पाताल सब अपने लोगों को बेच दिया."

"आज देश में हर आदमी दुखी है. युवा, किसान, मजदूर, व्यापारी, गृहणी सभी दुखी हैं. आज 26 पार्टियां अपने लिए जमा नहीं हुई हैं. देश में जिस तरह से नफरत फैलाई जा रही है हमें उससे बचाना है और दूसरी तरफ एक नए भारत का सपना लेकर हम लोग एक साथ आए हैं."


उद्धव ठाकरे ने क्या कहा?

शिवसेना (उद्धव) नेता उद्धव ठाकरे ने कहा कि दूसरी बैठक सफल रही और यह लड़ाई हमारे परिवार के लिए नहीं है बल्कि देश ही हमारा परिवार है.


ममता बनर्जी ने क्या कहा?

ममता बनर्जी ने कहा कि इंडिया को बचाना है, देश को बचाना है. भाजपा देश को बेचने की सौदेबाज़ी कर रही है और लोकतंत्र को खरीदने का मोल-भाव कर रही है.


इंडिया महागठबंधन पर प्रधानमंत्री

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित INDIA महागठबंधन को लेकर निशाना साधा है, उन्होंने कहा 1988 में NDA का गठबंधन देश पर राज करने के लिए या किसी भी प्रकार की सत्ता के लालच में नहीं, बल्कि यह देश हित मे हुआ था।
उन्होंने आगे कहा कि NDA ने पिछले 9 सालो  से केवल देश हित के लिए काम किया है, हमने सत्ता के गलियों में घूम रहे बिचोलियों से जनता को राहत दी, ओर समय-समय पर नई नई जनकल्याण की योजनाएं लाते रहे।

उन्होंने कहा कि राजनीति में स्पर्धा होना बड़ी आम बात है, मगर यहाँ शत्रुता के लिए कोई जगह नही होनी चाहिए, जबकि आज की विपक्षी पार्टियों ने केवल हमे गली देने का ही काम किया है, मगर हमने देश हित को इन सबसे ऊपर रखा है, जिसके लिए हम हमेशा काम करते हैं।

 The computer mouse
Air India