Top 3 web series in India

स्वागत है आपका एक और एंटरटेनमेंट के डोज़ में जहां हम आज आज आपके लिए लेकर आये हैं टॉप 10 वेब सीरीज का पिटारा जो अपने आप मे कमाल धमाल हैं, मनोरंजन से भरपूर हैं।

वेब सीरीज आज के समय में एंटरटेनमेंट का एक सबसे अच्छा तरीका  है, जहाँ हम घर पर आराम से बैठ कर इन वेब सीरीज को देखकर आनंदउठा सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं और आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ मजेदार वेब सीरीज के बारे में जिन्हें देखकर आप भी बोल उठेंगे, क्या बात है?

 यूं तो आज के समय बहुत सारी वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं, जिन्हे आप आसानी से देख सकते हैं, परंतु हम यहां आपको उन वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी फैन फॉलोइंग, रैटिंग, स्टोरी टॉप की है, तथा जिनको एक बार देखने के बाद आप इनके अगले सीजन के बारे में जरूर पूछेंगे।

1.पंचायत वेब सीरीज


पंचायत वेब सीरीज पॉपुलर वेब सीरीज में से एक है, इस वेब सीरीज के अब तक 2 सीजन रिलीज किये जा चुके हैं, और ये दोनों ही सीजन लोगों को काफी पसंद भी आये हैं।पंचायत वेब सीरीज के सीजन 1 को 2020 में रिलिज़ किया गया था जिसमे कुल 8 एपिसोड थे। पंचायत वेब सीरीज की सबसे खास बात जो देखने को मिलती है वो है इसकी लोकेशन।
जी हाँ, पंचायत जैसा नाम से अंदाजा लगाया जा सकता है, अपने टाइटिल को यह वेब सीरीज पूरी तरह से जस्टिफाई करती नजर आती है।


पंचायत वेब सीरीज कास्ट




पंचायत वेब सीरीज स्टोरी

वेब सीरीज की शुरुआत में हम देखते हैं कि अभिषेक जो इंजीनियरिंग के छात्र होते हैं को पंचायत सचिव की नोकरी की लिए एक छोटे से गाँव फुलेरा में आना पड़ता है, चूँकि अभिषेक शहर से होते हैं इसलिए उन्हें शुरुआत में गांव में एडजस्ट करने में थोड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ता है, क्योकि इस गांव में बिजली एक बड़ी समस्या होती है, इसके अलावा गांव के अशिक्षित लोगों को सरकार की स्कीम समझाने के लिए भी अभिषेक को खासा विरोध झेलना पड़ता है, परंतु प्रधान के पति व उपप्रधान की मदद से वो इन सब कामो को कर पाते हैं।

इन्ही सब के बीच अभिषेक का दोस्त प्रतीक उसे कैट की तैयारी करने के लिए कहता है, ताकि कोई अच्छी नोकरी मिल सके , तो अब देखना ये है कि क्या अभिषेक इसी गांव में रुक जाते हैं, या वो अपनी आगे की पढ़ाई या दूसरी नोकरी या गांव की समस्या से दूर होने के लिए यहाँ से चले जाते हैं, ये सब देखने को मिलता है इस वेब सीरीज में ।

वेब सीरीज का लास्ट एपिसोड आने वाले सीजन के बारे में कुछ हिंट जरूर देता है, की  जब अभिषेक पानी की टंकी से गांव को निहार रहे होते हैं तो वही पर उनको प्रधान की बेटी रिंकी के साथ लास्ट में एक हल्की झलक के साथ दिखाया जाता है।


पार्ट 2 स्टोरी


वेब सीरीज का पार्ट 2, 2021 में रिलीज किया गया था , इसमे कुल 8 एपिसोड देखने को मिलते हैं,
पंचायतवेब सीरीज का पार्ट 2 ठीक वह से शुरू होता है, जहां से पार्ट 1 खत्म होता है, पार्ट 2 के साथ ही शुरू होती है अभिषेक की नई यात्रा ।

मगर इस बार सीजन 2 में लोगो को पहले से कुछ ज्यादा देखने को मिलता है, जिसकी उम्मीद भी की गई थी, एक ओर जहां अभिषेक और रिंकी की बढ़ती नजदीकियां वही दूसरी ओर अभिषेक का पंचायत के हर काम मे बवाल जो उसे बार बार फिर से इस गांव से निकलनेके लिए प्रेरित करता है।

इन सब के बावजूद सीजन 2 में रिंकी के साथ एक छोटी सी मुलाकात ने मानो अभिषेक को एक नया मकसद दे दिया हो, अब उन्हें इस गांव में पहले से ज्यादा अच्छा लगने लगता है, अब वो गांव को फील करने लगते हैं, सभी के हंसकर बाते करते हैं, उनकी झल्लाहट पहले से काफी कम हो जाती है।

सीरीज की इसी कड़ी में आगे एंट्री होती है विधायक जी की जो अपने राजनीतिक फायदे के लिए प्रधान पति का इस्तेमाल करते हैं, तथा इन्ही सब कामो से  विधायक व अभिषेक के बीच अनबन भी हो जाती है, जो आगे जाकर बढ़ती ही जाती है।

सीरीज  के आखिरी एपिसोड में हम देखते हैं कि अनबन इतनी बढ़ जाती है कि लोग विधायक को गांव में आने तक के लिए मना कर देते हैं, अब इसी से सीजन 3 का इंतजारओर बेचेनी से करने लगते हैं कि पार्ट 3 में क्या होगा क्या सचिव जी का तबादला हो जाएगा या विधायक को अपनी कुर्सी से भी हाथ धोना पड़ेगा इनसब सवालो के लिए देखना होगा पार्ट 3 जो जल्द ही आने की उम्मीद है।


पंचायत वेब सीरीज रिव्यु

पंचायत वेब सीरीज के पार्ट 1 व 2 को देखकर मनोरंजक तो भरपूर मिलता ही है, इसी के साथ हम देखते हैं कि जीवन मे समस्याओं के आते जाते रहने से इंसान की ज़िंदगी ज्यादा नही बदलती अगर वह उन समस्याओंसे भागे नहीं।

सीरीज में एक और अच्छी बात जो हम देख सकते हैं की बिना मार काट बिना लड़ाई झगड़े या बिना शहर की बड़ी बड़ी टेक्नोलॉजी के बिना भी मनोरंजन संभव है। जरूरत है तो एक बढ़िया कंटेंट की जो हमे पंचायत वेब सीरीज में देखने को मिलता है।

वेब सीरीज को देखकर आपके मन मे इस बात कोई मलाल नही होता है कि आपने कितना टाइम इसे देखने मे लगाया है, यही इस वेब सीरीज की खास बात है कि कब एक के बाद एक एपिसोड खत्म होते जाते हैं, आपको पता भी नही चलता है।

इसलिए आप इस वेब सीरीज को आराम से अपनी फुल फैमिली के साथ एन्जॉय कर सकते हैं, क्योकि यह वोइलेंस या खून खराबे से पूरी तरह दूर है, जो आजकल की वेब सीरीज का बेस होता है।
उल्टा इस सीरीज को देखकर आप खुद को इससे जुड़ा हुआ महसूस करने लगते हैं कि जैसे सब कुछ आपकी आंखों के सामने हो रहा हो।


पंचायत वेब सीरीज FAQs

1. Is phulera panchayat real?

 Yes Phulera is real, it is a village in Uttar Pradesh

2.Is panchayat a family web series?

Yes, You can enjoy Panchayat web series comfortably with your family.

3.Will season 3 of panchayat web series come? 

Yes soon its season 3 can be seen in 2023.

4.How to watch or download Panchayat web series?

Panchayat web series has been released on Amazon Prime from where you can easily watch it.

5.How much was the official collection of Panchayat web series?

 Since this web series has been released on the OTT platform, it is difficult to know how much its total collection was.

6.who is rinki in the panchayat web series?

Rinki is the daughter of pradhan ji in series who is named Sanvika in real.

6. Who is the writer of panchayat web series?

Chandan kumar the great personality is the writer of this best web series.

 7. Who is the director of panchayat web series?

Deepak kumar mishra is the director of panchayat web series.

इस सीरीज में आगे बढ़ते हैं और बताते हैं आपको एक और ऐसी ही दमदार वेब सीरीज के बारे में जो फैन फॉलोइंग के  मामले में पंचायत से कहीं पीछे नही है।

2. मिर्जापुर वेब सीरीज

मिर्जापुर वेब सीरीज क्राइम, एक्शन बेस्ड एक बेहतरीन वेब सीरीज है।

 इस वेब सीरीज को 2020 में रिलीज किया गया था, इस वेब सीरीज के अब तक 2 सीजन रिलीज किये जा चुके हैं तथा इसका सीजन 3 रद जल्द ही रिलीज होने की तैयारी में है।

मिर्जापुर कास्ट


मिर्जापुर वेब सीरीज में उत्तरप्रदेशके एक शहर की कहानी देखने को मिलती है, जहां कानून का एक पत्ता फक भी नही राह गया है, जहां आई दिन क्राइम होते हैं, मोस्टली इस वेब सीरीज का आधार क्राइम ही है, जिससे पूरी की पूरी वेब सीरीज कवर होती दिखाई गयी है।

मिर्जापुर वेब सीरीज एक ऐसे शहर की कहानी को बयान करती है जहाँ रहने वाले लोगो मे केवल डर और गुस्सा इसके साथ साथ पावर के लिए सत्ता के लिए लड़ाई का जुनून दिखाई देता है।

मिर्जापुर वेब सीरीज स्टोरी सीजन 1


मिर्जापुर वेब सीरीज के सीजन 1 में कुल 9 एपिसोड देखने को मिलते हैं, तथा हर एक एपिसोड आने आप मे एक नई कहानी पिरोये हुए नजर आता है।

 तो चलिए शुरुआत करते हैं मिर्जापुर वेब  सीरीज की
शुरुआत में हम देखते हैं कि क्राइम सिटी को क्राइम की तरफ धकेलने में कई पावरफुल लोगो का हाथ है, ऐसे ही एक व्यक्ति है जिनका नाम ह अखंडानंद त्रिपाठी, जो मिर्जापुर में कट्टो का व्यापार करते हैं, इन्ही के बेटे मुन्ना जो अपने पिता की शय में बेलगाम गैरकानूनी काम करने के साथ साथ मिर्जापुरकी गद्दी हथियाने का सपना भी देखते हैं।

इन्ही सब के बीच एंट्री होती है, गुड्डू पंडित व उनके छोटे भाई की जिनके पिता पेशे से एक वकील तथा इंसाफ पसंद आदमी हैं, परंतु पावर व पैसो की लालच इनके दोनो बेटो को जुर्म की दुनिया मे जाने से नही रोक पाती है।

अब दोनों भाई कालीन भैया के लिए काम करते हैं, और दोनों कालीन भईया का हाथ सिर पर पाकर ऐशोआराम की ज़िंदगी जीते हैं।

मूवी में टर्निंग पॉइंट टैब आता है जब मुन्ना को गुड्डू व स्वीटी के प्यार के बारे में पता चलता है क्योंकि मुन्ना भी स्वीटी को पसंद करता है, मगर स्वीटी उसे मना कर देती है।
इसी कसमकश में मुन्ना अब मौका पाकर स्वीटी तथा गुड्डू के छोटे भाई बबलू पंडित  की हत्या कर देता है जिसके बाद स्वीटी की छोटी बहन गोलू गुप्ता उसे वहाँ से बचाकर ले जाती है, यही इस वेब सीरीज का सीजन 1 का अंत होता है।

मिर्जापुर वेब सीरीज पार्ट 2


मिर्जापुर की 2 सीरीज में कुल 10 एपिसोड देखने को मिलते हैं।
मिर्जापुर 2 की शुरुआत सीजन 1 के अंत से ही होती है, क्योंकि मुन्ना, गुड्डू के भाई , पत्नी, उसके बच्चे को मार देता है, इसलिए गुड्डू पंडित अब किसी भी प्रकार से मुन्ना से इन सबका बदला लेना चाहता है।

दूसरी ओर अखडानंद त्रिपाठी अपना व्यापार बढ़ाने तथा सत्ता जमाने के लिए मुख्यमंत्री से मुलाकात करनी शुरू कर देता है।

इसी के साथ मुन्ना भी CM की बेटी के साथ रैलियों में जाना शुरू कर देता है, क्योंकि मिर्जापुर से वोटों का वायदा कालीन भईया ने कर दिया था, इन्ही रैलियों में मुन्ना व CM की बेटी के बीच नजदीकियां बढ़ने लगती है, और कालीन भईया अपने राजनीतिक फायदे के लिए मुन्ना का विवाह CM की बेटी से कर देते हैं, ताकि उन्हें पूर्वांचल की गद्दी पर किसी प्रकार का भय न रहे, तथा उनका दबदबा यू ही बना रहे।

दूसरी ओर गुड्डू पंडित जो बदले की आग में जल रहा था अब वह भी लोगो को अपनी ओर मिलाना शुरू करता है तथा इसी कड़ी में वह लाला की मदद से पूरी प्लानिंग के तहत मुन्ना पर अटैक करके उसे मार देता है।
यही इस सीरीज का अंत होता है, कालीन भईया ज़िंदा बच जाता है, अब कहानी वही आकर रुक जाती है, जहां से यह शुरू होती है, क्योंकि अब इसके अगले भाग में कालीन भईया तथा गुड्डू पंडित के बीच सीधी टक्कर देखने को मिलेगी इसमे कोई शक नहीं।

FAQs

1. क्या मिर्जापुर वेब सीरीज एक फैमिली वेब सीरीज है? 
उत्तर- नहीं, मिर्जापुर वेब सीरीज में वोइलेंस, बोल्ड सीन्स की भरमार है, इसलिए इसे फैमिली में साथ एन्जॉय नहीं किया जा सकता है।

2.  क्या मिर्जापुर वेब सीरीज का सीजन 3 रिलीज होगा?
उत्तर- हाँ, मिर्जापुर वेब सीरीज का सीजन 3, 2023 में रिलीज होने की पूरी उम्मीद है।

3.  मिर्जापुर वेब सीरीज को कैसे देखे?
उत्तर- मिर्जापुर वेब सीरीज के दोनों ही सीजन को अमेज़न प्राइम पर रिलीज किया गया है, जहां से आप इन्हें आसानी से देख सकते हैं।

3. गुल्लक वेब सीरीज


तो चलिए बढ़ते हैं आगे और बताते हैं आपको एक और धमाकेदार  फैमिली वेब सीरीज के बारे मे जिसके बारे में आपने जरूर सुना होगा क्योंकि इस वेब सीरीज का नाम है "गुल्लक"
जी हाँ, गुल्लक वेब सीरीज के अब तक 3 सीजन रिलीज किये जा चुके हैं, तथा तीनो ही सीजन में प्रत्येक में 5 एपिसोड हैं।
गुल्लक वेब सीरीज बाकी की वेब सीरीज से इसलिए भी अलग ह क्योंकि यहाँ हमें कुछ भी नया या बनावटी नहीं देखने को मिलता या यूं कहें कि इस वेब सीरीज को कोई भी खुद के साथ जोड़ सकता है, इसके अलावा वेब सीरीज के पात्रों की बात करें वे भी कुछ कुछ नए चेहरे होने से एक नई एक्टिंग का रोमांच अपने अंदर समेटे हुए हैं।

गुल्लक वेब सीरीज स्टोरी


बात करें गुल्लक की स्टोरी की इसकी स्टोरी सिर्फ एक सब में बयान करू तो मिडिल क्लास ।
मिडिल क्लास फैमिली में मिश्रा जी उनकी वाइफ तथा जो बच्चे हैं, बड़ा लड़का इंजीनियर है तथा काम की तलाश कर रहा है जबकि छोटा लड़का अभी पढ़ाई कर रहा है।
वेब सीरीज हँसी ठिठोली करते करते हमे यह भी बता जाती है कि सामान्य परिवार में दिन कैसा होता है, कैसे वो अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में नए नए प्रयासों से खुद ले लिए कभी उलझन तो कभी खुशी ढूंढ़ लेते हैं।
गुल्लक वेब सीरीज की कहानी ठीक वैसे ही घडी गयी है, जैसे कि ये दिखाई देती है।
पैसे की तंगी, घर की औरत की किचन की ज़िंदगी, बड़े लड़के की नोकरी की मारामारी तथा नोकरी के बाद घर की जिम्मेदारीअपने कंधे पर, छोटे लड़के की किसी अच्छे स्कूल में एडमिशन, भविष्य की सोच ये सब वही पहलू हैं जो कोई भी आसानी से देख और समझ सकता है।