स्वीडन में कुरान विवाद


स्वीडन में कुरान विवाद

Quran Burning Sweden



स्वीडन में तथाकथित तौर पर विराध के लिए कुरान को जलाए जाने की अनुमति देने के बाद से स्वीडन की मुश्किलें लगातार बढती जा रहीं हैं।

गौरतलब है कि स्वीडन में एक मस्जिद के सामने एक युवक ने अपना विरोध दर्ज करने के लिए सरकार से कुरान को जलाए जाने की इजाजत मांगी थी] जो उसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के तहत दी गयी थी] मगर इन सब के बाद विश्व के लगभग हर एक इस्लामिक देश ने इसकी निंदा की है।

 

बगदाद में स्वीडन दूतावास पर हमला


स्वीडन में कुरान को जलाए जाने के बाद से ही विभिन्न मंचों से स्वीडन की निंदा की जा रही है] इसी के चलते इराक के लोगों का गुस्सा फुटा और उन्होनें बड़ी संख्या में इकठ्ठा होकर राजधानी बगदाद के स्वीडन दूतावास में जमकर तोड़फोड़ की तथा इसे भारी नुकसान पहुंचाया।

वहीं इराक सरकार ने कुरान को जलाने वाले व्यक्ति को इराक को सौंपे जाने की बात कही है कि अभी भी उस व्यक्ति के पास इराक की नागरिकता है] इसलिए उस पर यहां मुकदमा चलाया जाएगा।

 

इरान ने राजदूत भेजने से मना किया


इरान ने स्वीडन से घटना से नाराजगी जाहीर करते हुए] स्वीडन में अपने नये राजदूत को भेजने की अनुमति देने से फिलहाल मना कर दिया है वहीं इरान के विदेश मंत्री ने इस प्रकार की घटना पर कड़ा रूख अखतियार करने की बात कहते हुए, इस घटना की कड़े शब्दों में निन्दा की है।


मुस्लिम वर्ल्ड लीग ने कहा. मुस्लिमों की भावनाएं भड़काईं

 

घटना पर मुस्लिम वर्ल्ड लीग का बयान आया है] बयान में घटना की कड़ी निंदा की गई] लीग के महासचिव शेख मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल.ईसान ने कहा कि यह जघन्य कृत्य मुस्लिमों की भावनाओं को भड़काने वाला है] दोषी को तत्काल सजा दी जाए

 

 

सउदी अरब की प्रतिक्रिया


सउदी अरब ने कहा है कि हमें ऐसी घटनाओं को रोकना चाहिए] जिनसे अंतराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन हो रहा है] हमे एक दूसरे के मूल्यों का आदर करना चाहिए व सहिष्णु बनने की जरूरत है।


स्वीडन की प्रतिक्रिया

स्वीडन ने प्रधानमंत्री ने कहा है कि यह सुरक्षा के लिहाज से एक गंभीर मुद्दा है] इससे किसी भी दूसरे देश या व्यक्ति के मान-सम्मान का कोई मसला नहीं है।

 

आर्गेनाईजेशन ऑफ इस्लामिक कॉरपोरेशन की प्रतिक्रिया .


मुस्लिम देशों के संगठन OIC ने इस मामले पर आपातमिटिंग बुलाई] जिसमें कहा गया कि सभी देश इस्लाम के खिलाफ हो रहे इस प्रकार के वाक्यों को रोकने का प्रयास करें तथा साथ ही वे संयुक्त रूप् से ऐसे प्रयास करे जिससे कुरान को जलाये जाने की हो रही ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।